BODMAS rule in Hindi . बोडमास रूल इन मैथ्स इन हिंदी

BODMAS rule in Hindi . बोडमास रूल इन मैथ्स इन हिंदी

बोडमास रूल क्या हैbodmas सिद्धांत )। फुल फॉर्म ऑफ़ बोडमास इन हिंदी ( full form of BODMAS in hindi )। ऐसे ऐसे क्वेश्चन हमारे दिमाग में आना बहुत आम बात है। 
क्योंकि मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमे आपके 100 /100 भी आ सकते है और 00 / 100 भी। इसलिए जरुरी हो जाता है की आप मैथ्स के concepts clear करे। 
और मैथ्स का इम्पोर्टेन्ट पार्ट है वह है BODMAS Rule । क्योंकि BODMAS rule सिर्फ आपके syllabus तक ही सिमित नहीं है बल्कि किसी भी competitive exam में अहम भूमिका निभाता है। 
इसलिए आज के learnpcmb के इस पोस्ट में आपके लिए लेकर आये है की BODMAS rule in Hindi . बोडमास रूल इन मैथ्स इन हिंदी। 
जिसमे आपको निम्नलिखित प्रश्नो के उत्तर मिल जाएंगे। Bodmas rule kya hai ( what is BODMAS rule in Hindi ) . Full form of Bodmas . Examples of Bodmas इत्यादि। 
तो चलिए ज्यादा समय न गवांते हुए शुरू करते है आज का टॉपिक BODMAS Rule with Definition and Example in Hindi 
BODMAS rule in Hindi . बोडमास रूल इन मैथ्स इन हिंदी
BODMAS rule in Hindi . बोडमास रूल इन मैथ्स इन हिंदी 

BODMAS rule in Hindi with Example :- learnpcmb 

दोस्तों अगर आप BODMAS rule से questions solve करना चाहते है। तो जरुरी है की आपको बॉडमास की full  form आती हो। क्योंकि BODMAS पूरी तरीके से इसके full form पर निर्भर है। 
तो चलिए जानते है what is the full form of BODMAS in hindi.
बोडमास की फुल फॉर्म होती है bracket of division multiplication addition and subtraction
तो ये तो हो गयी बोडमास की फुल फॉर्म अब जानते है। की क्वेश्चन पर बोडमास रूल कैसे अप्लाई करे। या बोडमास रूल को apply करने के क्या मेथड है। bodmas ke question solve kaise kare
चलिए एक उदहारण से समझते है। 180÷10+(12−6)-(24−12)
तो बोडमास के रूल के अनुसार सबसे पहले आता है B मतलब हम सबसे पहले ब्रैकेट solve करेंगे। bracket सोल्व करने पर हमारे पास आएंगे 180 ÷10+ 6 -12
bracket के बाद आता है of मतलब power या root जो इस equation में नहीं है इसलिए अब हम next word पर जाएंगे जो है division तो जब हम 180 को 10 से भाग देंगे तो हमारे पास 18 आ जाएंगा और equation कुछ इस प्रकार से बचेंगी। 18 +6 - 12
multiplication की कोई term नहीं है इसलिए
अब division के बाद addition करेंगे तो हम 18 और 6 को जोड़ देंगे और equation बचेंगी 24 - 12
अब last में आता है substraction तो घटाने पर हमारे पास बचा 12 जो की एकदम सही उत्तर है।
दोस्तों अब आपको लग रहा होंगा की अब आप कभी भी बोडमास रूल से कोई प्रश्न गलत नहीं करेंगे लकिन ऐसी बात नहीं है। मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जो आपको उतना ही आएंगे जितनी आप उसकी प्रैक्टिस करेंगे
इसलिए मैं आपको कुछ सवाल देता हु आप जिनको जरूर try करे।

Examples of BODMAS rule in Hindi 


  • 2 +7 -1 -1 (140 ÷ 14 )
  • 336 + 65 ÷ 13 -2 
तो दोस्तों ये था बोडमास रूल। मुझे उम्मीद है की आपको समझ आ गया होंगे अगर हाँ तो शेयर करना न भूले। अगर आप आगे से कोई भी ऐसे ही आसान शब्दों में सीखना चाहते है तो हमारे वेबसाइट को follow करना न भूले पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यबाद।
कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके जरूर पूछे 

Post a Comment

1 Comments